Home धर्म/संस्कृति विश्व समुदाय चरम तीर्थेश प्रभु महावीर के 2618वें जन्मकल्याणक महोत्सव को समाज...

विश्व समुदाय चरम तीर्थेश प्रभु महावीर के 2618वें जन्मकल्याणक महोत्सव को समाज ने बनाया ऐतहासिक..

छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर ने बनाया एक और इतिहास : आलेख, भूपेंद्र कोटडिया.....

671
0

ब्रम्हांड में अनेकांत के दाता, अहिंसा के मसीहा, करुणा के भंडार व जैन धर्म के चौबीसवें तीर्थंकर शासनपति महामानव प्रभु महावीर स्वामी के जन्मकल्याणक चैत्र माह के शुक्ल पक्ष के त्रयोदशी के दिवस सम्पूर्ण सृष्टि वीर तेरस के रूप में /महावीर जयंती के रूप में मनाता है, चूंकि जयंती महापुरुषों की मनाई जाती है और जन्मकल्याणक तीर्थंकर भगवंतों का मनाया जाता है ,सो हम सभी विश्व समुदाय चरम तीर्थेश प्रभु महावीर के 2618वें जन्मकल्याणक महोत्सव को इस वर्ष मना रहें हैं….

जब बात हो भगवान महावीर जन्मकल्याणक महोत्सव की /वीर तेरस की तो छत्तीसगढ़ राज्य की राजधानी रायपुर का नाम पूरे भारतवर्ष ही नही वरन सकल जहान में अभूतपूर्व आयोजनों, एकता, भाईचारा,  और सबसे लंबे समय तक उत्साह, उमंग, साधना, संस्कृति, संस्कारों से महोत्सव मनाने के लिए जाना जाता है । इस वर्ष हम 16(सोलह)दिवसीय आयोजन किये हैं।

गर्व एवं एकता की बात है के उक्त सभी आयोजन में सकल जैन समाज की भागीदारी होती है, न कोई भेद, न मत, न पंथ, सभी एक साथ एक मंच पर ….

प्रभु के 2618वें जन्मकल्याणक महोत्सव पर 15 दिवसीय प्रभात फेरी राजधानी के अलग अलग क्षेत्रों में 2 अप्रैल 2019 की सुबह भोर की किरण के साथ आरम्भ हुई व 16 अप्रैल तक प्रतिदिन अविस्मरणीय रूप से सतत रही, प्रभात फेरी निकालते हुए स्वधर्मीजन वीर प्रभु के संदेश गली गली घर घर पहुँचाते हुए हर उम्र के जन-जन,नर नारी व बाल गोपाल विभिन्न्न परिधानों(फैंसी ड्रेस) के माध्यम से संदेश देते रहे।

वहीँ ज्ञान-ध्यान, प्रश्नोत्तरी, प्रार्थना भक्ति के साथ समता भाव लिए 15 दिवस पूरे राजधानी व आस पास के क्षेत्रों में, जन सेवा, प्राणी मित्र, जीवदया, निर्धन, गरीब जरूरत मंदों की मदद के आयोजनों के साथ साथ, विभिन्न प्रकार के कांटेस्ट, इवेंट्स, गोषठी , शिविर, आदि आयोजन हुए।

विशेष रूप से निःशुल्क चिकित्सा शिविर जाँच , परीक्षण, उपचार निदान का आयोजन जिसमे स्थानीय चिकित्सकों के साथ साथ 5 दिवसीय मेडिकल कैम्प में देश विदेश के प्रख्यात अस्पतालों के चिकित्सकों, विशेषज्ञों की पूरी टीम मानों स्वस्थता का महोत्सव मनाते हुए जनसेवा में लगी रही । निरोगी काया के साथ स्वस्थ जन-स्वस्थ्य मन के संकल्प से ओतप्रोत समस्त सकल जैन समाज एवं कल्याणक समिति ने मिलकर जन जन के सेवा स्वस्थता सुख समृद्धि की कामना के साथ वृहद मेडिकल कैम्प सम्पन्न किया जिसका लाभ हज़ारों लोगों को मिला,  एयरलिफ्ट की स्थिति  वाले मरीज को भी मेंडिकल कैम्प में पधारे चिकित्सकों ने रायपुर में ही उपचार देकर एयरलिफ्ट के स्थिति को टाला और उपचार किया । जो कैम्प की सफलता को स्वयं कहती है।

✍ नारी शक्ति के मान के साथ महिलाओं के स्वावलंबन एवँ गृह उद्योगों को बढ़ावा देने की भावना से 3 दिवसीय वुमेन्स ट्रेड फेयर का वृहद उपयोगी आयोजन किया गया।

✍???? धार्मिक, सांस्कृतिक, सृजनात्मक,पारिवरिक, आध्यात्मिक एवं प्रतिभों के प्रोत्साहन संबंधी आयोजनों की श्रृंखला में 12 से 17 अप्रैल तक गीत, संगीत, भक्ति, गायन ,नृत्य, नाटिका ,बाल मेला, Art Of Jainism, कला-संस्कृति, आदि के आयोजन हुए, जिनमे विशेष रुप से  लाइव म्यूजिकल शो, नेम-राजुल आधारित जीवंत प्रस्तुति, अखिल भारतीय कवि सम्मेलन, विक्की डी पारेख प्रस्तुति रिश्तों की डोर,  खुशियों का खजाना, गजसुकुमाल चारित्र पर नाट्य ,तीर्थंकर भगवंत के जीवन की झांकियां/ प्रदर्शनी, जैन गॉट टैलेंट, वीर भक्ति गीत प्रतियोगिता, आयोजित किये तो बच्चों के लिये दिनभर का बाल महोत्सव वीराज़ वंडरलैंड किया, सकल समाज व युवाओं प्रभारियों के प्रयासों से 6 साल से 66 साल तक के प्रतिभागियों के साथ प्रभु के संदेशों से युक्त अहिंसा मैराथन का भी शानदार आयोजन किया गया, सायक्लोथन, महारक्तदान शिविर, अंगदान प्रेरक आयोजन, राष्ट्रभक्ति हमारे कर्तव्य  के साथ महाआरती, प्रभु के जन्मकल्याणक पर रात्रि *जन्मकल्याणक नृत्य नाटिका भव्य बरघोडा/शोभा यात्रा के साथ सकल समाज एक सुर से सुर मिलाकर जयघोष करने प्रभु महावीर स्वामी के संदेश गुणगान करने तन मन धन से जुट गए । प्रतिवर्ष लगभग 12 से 15 हज़ार लोग प्रभु के जन्मकल्याणक दिवस प्रसादी ग्रहण एक साथ करते हैं, वहीं सर्व समाज हेतु पृथक से भंडारा प्रसादी की भी व्यवस्था होती है जिसका भी लाभ हज़ारों आमजन लेकर प्रभु के जन्मोत्सव से जुड़ते हैं।

✍इन सब आयोजनों में पूजा अर्चना, आदि के संग नया इतिहास बनाते हुए सकल जैन समाज ने आत्मकल्याण मार्गे सामूहिक सामायिक की आराधना की जिसमे स्थानकवासी, दिगम्बर, श्वेताम्बर, तेरापंथी आदि सभी 14 संघों ने 2618 सामायिक का लक्ष्य रखा।

सामूहिक सामायिक कर सभी में अद्वितीय ऊर्जा का संचार हुआ और सभी मतो/ संघों के सदस्य  ने अपने अपने मान्यता अनुसार एक स्थल पे एक साथ सामायिक आराधना की जो ऐतिहासिक रहा और अद्भुत अनुभवदाता बना।

✍????विश्वभर में अपने तरह का अनूठा आयोजन लिए रायपुर सकल जैन समाज विगत 5 से भी अधिक दशकों से एक साथ जन्मकल्याणक महोत्सव मनाता आ रहा है , जैन ओसवाल पंचायत के सानिध्य बाद सकल जैन समाज के आयोजन जन्मकल्याणक महोत्सव में पिछले 20 वर्षों से लगातार वृद्धि होने लगी पहले 1 दिन का आयोजन होने लगा फिर 2 दिन फिर 3 दिन फिर 5 से 7 दिन होते होते राजधानी का आयोजन विगत कुछ वर्षों से 15 दिवसीय होने लगा व गत 2 वर्ष से  16 दिवसीय आयोजन करने लगा है ,जो अभूतपूर्व है।

✍????क्या बच्चे क्या युवा क्या  बुजुर्ग क्या नारी क्या पुरूष सभी में ये 16 दिन उमंग तरंग उत्साह देखते बनता है।

✍????ऐसे आयोजनों के लिए सभी संघ, समाज, मिलकर व्यवस्था करने महोत्सव समिति का निर्माण प्रतिवर्ष करते हैं, महोत्सव  में धर्म ध्यान तप त्याग सभी का समावेश होता है जिस हेतु हम गर्व महसूस करते हैं।

✍????हम सभी कहते हैं बड़े ही अच्छे शुभ कर्मों से उत्तम संयोग से हमें भरतक्षेत्र, श्रेष्ठ कुल, मानव भव, केवली प्ररूपी धर्म मिला उसी में एक भाव यह भी जुड़ते हैं के हम गौरवान्वित हैं के हम रायपुर सकल जैन समाज के सदस्य हैं।

✍????बहुत कुछ लेखनी ने लिखा फिर भी बहुत कुछ छूट गया है गलतियों के लिए क्षमा मांगते हुए, जितना लिखा वह राजधानी के अद्वितीय हम सबके गौरव के पलों से जुड़ा है , आएं आगे ऐसे ही इतिहास बनाएं, आने वाली पीढ़ी को संस्कारित बनाएं ….

जैन भूपेंद्र कोटडिया की कलम से…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here