Home राजस्थान मानसून, 24 घंटे में भारी बारिश का अलर्ट

मानसून, 24 घंटे में भारी बारिश का अलर्ट

30
0

मरुधरा में झमाझम बारिश का दौर लगातार जारी है. कई इलाकों में मूसलाधार बारिश (Heavy Rain Alert) से हालात बिगड़ते जा रहे हैं. हालांकि अब मानसून कुछ सुस्त हुआ है लेकिन अब भी भारी बारिश की संभावनाएं बरकरार हैं. मौसम विभाग (Weather Forecast) के अनुसार अगले दो तीन दिन प्रदेश में बारिश का दौर जारी रहने की संभावना है. गुरुवार को करौली, बूंदी, कोटा, बारां और सवाईमाधोपुर जिलों में एक-दो स्थानों पर भारी से अति भारी बारिश हो सकती है. मौसम विभाग ने इन जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट (Orange Alert) जारी किया है. इसी तरह झालावाड, दौसा, भीलवाडा, टोंक, भरतपुर और धौलपुर जिले के लिए येलो अलर्ट (Yellow Alert) जारी करते हुए मौसम विभाग ने एक-दो स्थानों पर भारी बारिश के आसार जताए हैं.

मौसम विभाग के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि आठ अगस्त तक प्रदेश में बारिश (Rajasthan Heavy Rain Alert) का दौर जारी रहने के आसार है. इस वजह से तहत पूर्वी राजस्थान के कुछ इलाकों में बारिश हो सकती है. कुछ जिलों के लिए अलर्ट जारी कर दिया गया है.

पूर्वी राजस्थान में बिगड़े हालात

मौसम विभाग के अनुसार पिछले 24 घंटों में बारां, सवाई माधोपुर, कोटा और बूंदी जिलों में कहीं-कहीं अत्यंत भारी बारिश दर्ज की गई है. सर्वाधिक बारिश 280mm खातोली, कोटा में दर्ज की गई है. पूर्वी राजस्थान में अब भी बारिश का दौर जारी रहने की संभावना है. मौसम विभाग के अनुसार अभी बारिश से जिन जिलों में हालात बिगड़ते नजर आ रहे हैं. वहां अभी और बारिश हो सकती है.

क्या है कारण

मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी मध्य प्रदेश के ऊपर बना Well marked Low pressure system बुधवार को कमजोर होकर कम दबाव के क्षेत्र (LOW PRESSURE AREA) में परिवर्तित हो गया है.  जो उत्तर पश्चिमी मध्य प्रदेश व आसपास के क्षेत्र के ऊपर अभी भी बना हुआ है. कम दबाव के क्षेत्र के धीरे-धीरे कमजोर होने से पूर्वी राजस्थान में आज से ही बारिश की गतिविधियों में कमी होने की संभावना है. हालांकि कोटा संभाग के जिलों में कहीं-कहीं भारी बारिश और एक दो स्थानों पर अति भारी बारिश होने की संभावना आगामी 24-48 घंटों के दौरान बनी रहेगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here