Home दिल्ली दिल्‍ली में आज से नहीं लगेगी कोविशील्‍ड वैक्‍सीन की पहली डोज, ये...

दिल्‍ली में आज से नहीं लगेगी कोविशील्‍ड वैक्‍सीन की पहली डोज, ये है नया आदेश

30
0

राजधानी दिल्‍ली में कोरोना की कोविशील्‍ड वैक्‍सीन (Covishield Vaccine) का सीमित स्‍टॉक बचा है. ऐसे में डायरेक्‍टरेट ऑफ फैमिली वेलफेयर की ओर से नया आदेश जारी किया है. जिसमें दिल्‍ली के सभी सीवीसी यानि कोविड वैक्‍सीनेशन सेंटर्स (Covid Vaccination Centers) को कोविशील्‍ड की सिर्फ दूसरी डोज (Covishield Second Dose) लगाने के लिए स्‍लॉट बुक करने के आदेश दिए गए हैं.

दिल्‍ली सरकार के डीएफडब्‍ल्‍यू निदेशक डॉ. मोनिका राणा की ओर से दिए गए आदेश में कहा गया है कि एक मई 2021 से 18 से 44 आयुवर्ग के लिए वैक्‍सीनेशन शुरू किया गया था. ऐसे में मई में पहली डोज लेने वाले युवाओं की 84 दिन की अवधि अब पूरी होने जा रही है. लिहाजा उन्‍हें दूसरी डोज दी जाएगी.

दिल्‍ली में कोविशील्‍ड के सीमित स्‍टॉक को देखते हुए सभी कोरोना वैक्‍सीनेशन सेंटर को आदेश दिया जाता है कि वैक्‍सीन के लिए ऑनलाइन या वॉक इन के सभी 100 फीसदी स्‍लॉट को कोविशील्‍ड की दूसरी डोज लेने वालों के लिए आरक्षित कर दिया जाए. इस आदेश को 31 जुलाई तक तत्‍काल प्रभाव से लागू किया जाए.

लिहाजा दिल्‍ली सरकार के परिवार कल्‍याण विभाग की ओर से आए इस आदेश के बाद सरकारी वैक्‍सीनेशन सेंटरों पर कोविशील्‍ड की पहली डोज नहीं लगाई जाएगी. पहली डोज का स्‍लॉट लेने के लिए लोगों को इंतजार करना पड़ेगा. वहीं जब कोविशील्‍ड वैक्‍सीन उपलब्‍ध हो जाएंगी तभी पहली डोज लगाई जाएगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here