Home राष्ट्रीय न रविवार, न छुट्टी, आखिर 1 अप्रैल को क्यों बंद होते हैं...

न रविवार, न छुट्टी, आखिर 1 अप्रैल को क्यों बंद होते हैं बैंक, बहुत कम लोगों को है जानकारी

33
0

देश में प्राइवेट और पब्लिक सेक्टर के बैंक 1 अप्रैल यानी शनिवार को बंद रहेंगे. मार्च खत्म होने को है और उसी के साथ वित्तीय वर्ष की भी क्लोजिंग हो रही है. 31 मार्च को वित्तीय वर्ष 2022-23 खत्म हो रहा है. क्या आपको पता है कि 1 अप्रैल को कोई भी दिन क्यों न हो, बैंक बंद ही रहते. आज हम आपको बताएंगे कि हर साल 1 अप्रैल को बैंक क्यों बंद रहते हैं.

1 अप्रैल के साथ ही नए फाइनेशियल ईयर की शुरुआत हो जाएगी. 1 अप्रैल को बैंक बंद होने के पीछे एक खास वजह है जो शायद ही लोगों को पता हो. बैंकों में 31 मार्च को वित्तीय वर्ष खत्म और पूरा दिन काम होने के चलते अगले दिन यानी 1 अप्रैल को आम ग्राहकों की नो-एंट्री 1 होती है. हालांकि, इस दौरान आप ऑनलाइन बैंकिंग और इंटरनेट बैंकिंग का इस्तेमाल इस दिन कर सकते हैं.

अप्रैल में 15 दिन बंद रहेंगे बैंक
अप्रैल 2023 में कुल 15 दिन बैंक बंद रहेंगे. कुल 15 दिन की छुट्टियों में 4 छुट्टी रविवार के हैं. इनमें कई छुट्टियां लगातार भी पड़ने वाली है. बता दें कि पूरे देश में 15 दिन बैंक बंद नहीं रहेंगे. आरबीआई की आधिकारिक वेबसाइट पर दी गई अवकाश की सूची के मुताबिक, ये छुट्टियां अलग-अलग राज्यों में हैं. ये सभी छुट्टियां सभी राज्यो में लागू नहीं होंगी. वहीं, आरबीआई की गाइडलाइंस के मुताबिक रविवार के अलावा महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को बैंक बंद रहते हैं.

अप्रैल 2023 में छुट्टियों की लिस्‍ट
1 अप्रैल- बैंक अकाउंट क्लोजिंग के चलते बैंकों में छुट्टी
2 अप्रैल- रविवार के चलते बैंकों का साप्ताहिक अवकाश
4 अप्रैल- महावीर जयंती के चलते अहमदाबाद, आइजोल, बेलापुर, बेंगलुरु, भोपाल, चंडीगढ़, चेन्नई, जयपुर, कानपुर, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई, नागपुर, नई दिल्ली, रायपुर और रांची जोन में बैंकों की छुट्टी.
5 अप्रैल- बाबू जगजीवन राम की जयंती, तेलंगाना जोन में बैंकों में छुट्टी
7 अप्रैल- गुड फ्राइडे के चलते आइजोल, बेलापुर, बेंगलुरु, भोपाल, भुवनेश्वर, चंडीगढ़, चेन्नई, देहरादून, गंगटोक, हैदराबाद, तेलंगाना, इंफाल, कानपुर, कोची, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई, नागपुर, नई दिल्ली, पणजी, पटना, रायपुर, रांची, शिलांग और केरल जोन में बैंकों की छुट्टी
8 अप्रैल- दूसरे शनिवार के चलते बैंकों का साप्ताहिक अवकाश
9 अप्रैल- रविवार के चलते बैंकों का साप्ताहिक अवकाश
14 अप्रैल- अंबेडकर जयंती के चलते अगरतला, अहमदाबाद, बेलापुर, बेंगलुरु, भुवनेश्वर, चंडीगढ़, चेन्नई, देहरादून, गंगटोक, गुवाहाटी, हैदराबाद, तेलंगाना, इंफाल, जयपुर, जम्मू, कानपुर, कोच्चि, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई, नागपुर, पणजी, पटना, रांची, श्रीनगर और केरल में बैंकों की छुट्टी.
15 अप्रैल- बोहाग बिहू के चलते अगरतला, गुवाहाटी, कोच्ची, कोलकाता, शिमला और केरल जोन में बैंकों की छुट्टी
16 अप्रैल- रविवार के चलते बैंकों का साप्ताहिक अवकाश
18 अप्रैल- शब ए कद्र के चलते जम्मू और श्रीनगर जोन में बैंक बंद
21 अप्रैल- ईद के चलते अगरतला, जम्मू, कोच्ची, श्रीनगर और केरल में बैंक बंद
22 अप्रैल- चौथा शनिवार के चलते बैंकों का साप्ताहिक अवकाश
23 अप्रैल- रविवार के चलते बैंकों का साप्ताहिक अवकाश
30 अप्रैल- रविवार के चलते बैंकों का साप्ताहिक अवकाश

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here