Home राष्ट्रीय देश में रोज दौड़ती हैं कुल कितनी ट्रेनें, लगाती हैं धरती के...

देश में रोज दौड़ती हैं कुल कितनी ट्रेनें, लगाती हैं धरती के 5 चक्‍कर! पड़ोसी देशों के क्‍या हैं हालात, कहां सबसे ज्‍यादा ट्रेन

26
0

 भारत का रेल नेटवर्क एशिया में सबसे बड़ा तो दुनिया में चौथे पायदान पर है. भारतीय रेलवे (Indian Railway) रोजाना हजारों ट्रेनें चलाता है, जिसमें लाखों की संख्‍या में लोग सफर करते हैं. एक अनुमान के मुताबिक, भारत में प्रतिदिन ऑस्‍ट्रेलिया की जनसंख्‍या के बराबर यात्री ट्रेनों के जरिये सफर करते हैं. लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि इतना विशाल नेटवर्क और इतनी बड़ी संख्‍या में यात्रियों को उनके गंतव्‍य तक पहुंचाने के लिए कुल कितनी ट्रेनें रोज चलाई (How Many Trains Run Daily) जाती हैं.

वाणिज्‍य मंत्रालय के ट्रस्‍ट इंडिया ब्रांड इक्विटी फाउंडेशन (India Brand Equity Foundation-IBEF) के अनुसार, देश में रोजाना करीब 22,593 ट्रेनों का संचालन किया जाता है. इसमें 13,452 यात्री ट्रेनें शामिल हैं, जो देश के करीब 7,325 स्‍टेशन को कवर करती हैं. इन ट्रेनों के जरिये प्रतिदिन 2.40 करोड़ यात्री सफर करते हैं. ट्रेनों की इस संख्‍या में मेल, एक्‍सप्रेस और पैसेंजर सभी तरह की ट्रेनें शामिल हैं. इसके अलावा रेलवे प्रतिदिन करीब 9,141 मालगाडि़यां भी दौड़ाता है. इनके जरिये देश के कोने-कोने से माल की ढुलाई की जाती है. रेलवे की प्रतिदिन माल ढुलाई का आंकड़ा भी करीब 20.38 करोड़ टन का है. मालगाड़ी और यात्री ट्रेनें मिलकर रोजाना करीब 67,368 किलोमीटर का चक्‍कर काटती हैं.

पृथ्‍वी के अनुपात में देखें तो देश की कुल ट्रेनें रोजाना धरती की दूरी का 5 गुना चक्‍कर लगाती हैं. धरती की कुल लंबाई 12,713 किलोमीटर है, जबकि भारत में ट्रेनें रोजाना 67,368 की दूरी तय करती हैं. IBEF के मुताबिक, वित्‍तवर्ष 2022-23 में अक्‍टूबर तक ही 3.61 अरब यात्री ट्रेन में सफर कर चुके हैं.

पड़ोसी पाकिस्‍तान के क्‍या हालात
पड़ोसी देश पाकिस्‍तान में भी ट्रेन का ठीकठाक नेटवर्क है, लेकिन भारत के मुकाबले यह काफी छोटा है. पाकिस्‍तान में रोजाना 228 मेल, एक्‍सप्रेस और पैसेंजर ट्रेनें दौड़ती हैं. यहां हर साल 6.5 करोड़ यात्री ट्रेन से सफर करते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here