Home राष्ट्रीय रिटायर्ड जजों को किरेन रिजिजू की चेतावनी- न्यायपालिका और सरकार के बीच...

रिटायर्ड जजों को किरेन रिजिजू की चेतावनी- न्यायपालिका और सरकार के बीच पैदा कर रहे गलतफहमी, होगी कार्रवाई

29
0

केंद्रीय कानून मंत्री किरेन रीजीजू (Kiren Rijiju) ने शनिवार को दावा किया कि ‘‘भारत विरोधी गिरोह का हिस्सा’’ बन चुके कुछ सेवानिवृत्त न्यायाधीश और कुछ कार्यकर्ता कोशिश कर रहे हैं कि भारतीय न्यायपालिका विपक्षी दल की भूमिका निभाए. रीजीजू ने न्यायाधीशों की नियुक्ति से संबंधित कॉलेजियम प्रणाली की एक बार फिर आलोचना करते हुए कहा कि यह कांग्रेस पार्टी के ‘दुस्साहस’ का परिणाम है.

केंद्रीय मंत्री ‘इंडिया टुडे कॉन्क्लेव’ में बोल रहे थे. हालांकि, भारत के प्रधान न्यायाधीश डी. वाई. चंद्रचूड़ ने बाद में उसी कार्यक्रम में कॉलेजियम प्रणाली का बचाव करते हुए कहा,‘‘हर प्रणाली दोष से मुक्त नहीं है, लेकिन यह सबसे अच्छी प्रणाली है, जिसे हमने विकसित किया है. उन्होंने कहा कि इस प्रणाली का ‘‘उद्देश्य न्यायपालिका की स्वतंत्रता की रक्षा करना है, जो एक बुनियादी मूल्य है’’.

राहुल गांधी पर साधा निशाना
रीजीजू ने भारत में लोकतंत्र की स्थिति पर लंदन में की गई हालिया टिप्पणी को लेकर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी पर निशाना साधते हुए कहा कि जो व्यक्ति सबसे ज्यादा बोलता है, वही कहता है कि उसे बोलने की अनुमति नहीं है.

रीजीजू ने आरोप लगाया, ‘‘भारत के भीतर और बाहर भारत-विरोधी ताकतें एक ही भाषा का इस्तेमाल करती हैं कि लोकतंत्र खतरे में है, भारत में मानवाधिकारों का अस्तित्व नहीं है. यह भारत-विरोधी गिरोह जो कहता है, वही भाषा राहुल गांधी भी इस्तेमाल करते हैं.’’ उन्होंने कहा कि राहुल गांधी जो कुछ भी कहते हैं, वह ‘एक ही पारिस्थितिकी तंत्र’ द्वारा ‘जोरदार आवाज’ के साथ प्रचारित-प्रसारित किया जाता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here