Home अंतरराष्ट्रीय तुर्किये में भूकंप के बाद बाढ़ की आफत, अब तक आ रहे...

तुर्किये में भूकंप के बाद बाढ़ की आफत, अब तक आ रहे ऑफ्टरशॉक

45
0

तुर्किये और पड़ोसी देश सीरिया में सोमवार को आए 7.8 की तीव्रता के शक्तिशाली भूकंप में 5100 से अधिक लोगों की मौत हो गई, जबकि हजारों की संख्या में लोग घायल हुए हैं. वहीं भूकंप से हुई तबाही के मद्देनजर तुर्किये के राष्ट्रपति रजब तैयब एर्दोगान ने 10 प्रांतों में 3 महीने के आपातकाल की घोषणा की है.
तुर्किये में भूकंप के बाद बाढ़ की आफत, अब तक आ रहे ऑफ्टरशॉक
भूकंप के बाद मची तबाही से जूझते तुर्किये में अब बाढ़ की भी आफत आ गई है. यहां के हतय प्रांत में नदी का जलस्तर खतरे के निशान के ऊपर पहुंचने की खबर है.
तुर्किये में फिर महसूस हुए भूकंप के झटके, गोकसुन के पास था केंद्र
तुर्किये के गोकसुन में मंगलवार दोपहर एक और भूकंप के झटके के महसूस किए गए. इस भूकंप की तीव्रता 3.4 मापी गई, जिसका केंद्र गोकसुन से 23 किलोमीटर दक्षिण पूर्व में था.
भीषण भूकंप के बाद तुर्किये, सीरिया में विदेश से बड़े पैमाने पर भेजी जा रही मदद
यूरोपीय संघ : कम से कम 13 सदस्य देशों ने तुर्किये की मदद के लिए खोज एवं बचाव दल भेजने व अन्य सहायता देने की पेशकश की. आपातकालीन मानचित्रण सेवाएं प्रदान करने के लिए कॉपरनिकस उपग्रह प्रणाली को सक्रिय किया. सीरिया के मानवीय सहायता कार्यक्रमों में भी सहयोग देने को तैयार होने की घोषणा की.

अमेरिका : खोज एवं बचाव अभियान में उत्तर अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) के सदस्य तुर्किये की मदद के लिए कैलिफोर्निया में लॉस एंजिलिस काउंटी के लगभग 100 दमकल कर्मियों और इंजीनियरों को विशेष रूप से प्रशिक्षित आधा दर्जन खोजी कुत्तों के साथ अंकारा रवाना किया.

रूस : सीरिया में तैनात रूसी सैनिकों ने 300 जवानों से लैस दस टुकड़ियों को मलबा हटाने और उसमें दबे जिंदा लोगों की तलाश करने के लिए भेजा. रूसी आपातकालीन मंत्रालय के बचाव दल भी सीरिया की उड़ान भरने को तैयार हैं. मानवीय सहायता के वितरण के लिए विभिन्न केंद्र स्थापित करने की योजना. तुर्किये को भी मदद की पेशकश की.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here