Home अंतरराष्ट्रीय पाकिस्तान की फिर खुली पोल, हीथ्रो एयरपोर्ट से बरामद यूरेनियम से बनाना...

पाकिस्तान की फिर खुली पोल, हीथ्रो एयरपोर्ट से बरामद यूरेनियम से बनाना था डर्टी बम! हो सकती थी बड़ी तबाही

44
0

लंदन के हीथ्रो हवाईअड्डे (Heathrow Airport) पर यूरेनियमकी घातक खेप जब्त किए जाने के बाद जांच एजेंसियों का मानना है कि इसका इस्तेमाल डर्टी बम (Dirty Bomb) बनाने के लिए किया जा सकता था. न्यूज़ एजेंसी ANI ने द सन के हवाले से बताया कि मस्कट से ओमान एयर की उड़ान के हीथ्रो के टर्मिनल चार पर उतरने से पहले यूरेनियम युक्त पैकेट पाकिस्तान में रखा गया था. 29 दिसंबर को नियमित जांच के बाद यूके हवाई अड्डे पर रेडियो एक्टिव (Radio Active) सामग्री वाले पैकेट का पता चला था.

हीथ्रो के कार्गो सेक्शन में पाया गया कि यूरेनियम (Uranium) पैकेट ब्रिटेन में ईरान से जुड़ी एक फर्म को भेजा गया था. हालांकि इसकी मात्रा बेहद कम थी जिससे कोई खतरा नहीं होने का अनुमान अधिकारियों द्वारा जताया जा रहा है. इस घटना ने पाकिस्तान में परमाणु सामग्री से निपटने के तरीके को लेकर भी चिंता पैदा कर दी है. पाकिस्तान का परमाणु सामग्री के साथ एक अशांत इतिहास रहा है, अतीत में परमाणु प्रौद्योगिकी और सामग्रियों के अवैध प्रसार की कई घटनाएं हो चुकी हैं.

क्या होता है डर्टी बम
डर्टी बम या रेडियोलॉजिकल डिस्पर्सल डिवाइस एक रेडियोलॉजिकल हथियार है जो पारंपरिक विस्फोटकों के साथ रेडियो एक्टिव तरंगों का भी इस्तेमाल करता है. हथियार का उद्देश्य पारंपरिक विस्फोट के साथ आसपास के क्षेत्र को रेडियो एक्टिव मैटेरियल की मदद से दूषित करना है. आपको बता दें कि डर्टी बम का इस्तेमाल कभी नहीं किया गया है. वे एक निश्चित क्षेत्र में रेडियोधर्मी सामग्री को फैलाने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here