Home अंतरराष्ट्रीय पाकिस्तान में मार्केट, मॉल और वेडिंग हॉल सब होंगे ‘जल्दी बंद’, जानें...

पाकिस्तान में मार्केट, मॉल और वेडिंग हॉल सब होंगे ‘जल्दी बंद’, जानें अब क्यों मच गया है हाहाकार

22
0

आर्थिक तंगी से जूझ रहे पाकिस्तान (Economic Crisis in Pakistan) ने मंगलवार को ऊर्जा बचाने के लिए बाजार, मॉल और वेडिंग हॉल को रात के समय जल्द बंद करने की घोषणा की है. यह फैसला पाकिस्तान सरकार द्वारा ऊर्जा संरक्षण योजना के तहत उठाए गए कदमों में से एक है. डॉन न्यूज़ की एक रिपोर्ट के अनुसार अर्थव्यवस्था को स्थिर करने के लिए शाहबाज सरकार (Shahbaz Government) ने कई बड़े फैसले लिए जिसमें रात 8.30 बजे बाजारों, रात 10 बजे शादी के हॉल को बंद करना, कुशल इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का उपयोग और बिजली में 40 प्रतिशत की कमी करना शामिल है.

पाकिस्तान के कैबिनेट मंत्रियों ने मंगलवार को ऊर्जा बचाने और आयातित तेल (Imported crude oil) पर निर्भरता कम करने के लिए राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण योजना (National Energy Conservation Plan) को मंजूरी दे दी. सरकार के फैसले को मीडिया से बताते हुए देश के रक्षा मंत्री ख्वाजा आसिफ (Defense Minister Asif Khawaja) ने कहा कि बाजार और मॉल अब रात 8:30 बजे बंद हो जाएंगे, जबकि पाकिस्तान में शादी के हॉल रात 10:00 बजे बंद हो जाएंगे. इस उपाय से सरकार को 60 अरब रुपये की बचत होगी. स्थिति से निपटने के लिए देश द्वारा किए गए कुछ अन्य उपायों में 1 फरवरी से ज्यादा बिजली लेने वाले बल्बों का निर्माण बंद कर दिया गया है जबकि पुरानी तकनीक से बनने वाले पंखों का उत्पादन जुलाई से बंद कर दिया जाएगा. रक्षा मंत्री ने बताया कि इन उपायों से और 22 अरब रुपये बचाने में मदद मिलेगी.

कम गैस का उपयोग करके 92 अरब रुपये बचाएगी सरकार
सरकार एक वर्ष के भीतर कोनिकल गीजर (Conical Gysers) के उपयोग को भी अनिवार्य कर देगी, जिससे कम गैस का उपयोग करके 92 अरब रुपये की बचत होगी, और स्ट्रीट लाइट के वैकल्पिक उपयोग से अन्य 4 अरब रुपये की बचत होगी. आसिफ ख्वाजा ने बताया कि योजना के तहत सभी सरकारी भवनों और कार्यालयों में भी ऊर्जा के उपयोग को कम किया जाएगा और घर से काम करने की नीति को भी 10 दिनों में पूरा किया जाएगा. उन्होंने आगे कहा कि कैबिनेट की मीटिंग सूर्य की रोशनी में की गई थी और इस दौरान कोई भी लाइट नहीं जलाई गई थी. पाक रक्षा मंत्री ने यह भी कहा कि कैबिनेट ने सरकारी विभागों द्वारा उपयोग की जाने वाली बिजली का 30 प्रतिशत संरक्षण करने की योजना बनाई है, जिससे 62 अरब रुपये की बचत होगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here