Home अंतरराष्ट्रीय कोविड से अप्रैल तक 17 लाख लोग गंवाएंगे जान’ : चीन में...

कोविड से अप्रैल तक 17 लाख लोग गंवाएंगे जान’ : चीन में लूनर न्यू ईयर से पहले होगा कोरोना का तांडव

34
0

कोरोना वायरस की चौथी लहर का सामना कर रहे चीन में आने वाले दिन और भी बुरे हो सकते हैं. आशंका जताई जा रही है कि जनवरी में वायरस से एक दिन में 25,000 से अधिक लोगों की मौत हो सकती है, जिसके बाद महामारी प्रतिबंधों के बिना पहले चंद्र नववर्ष उत्सव की शुरुआत पर रोक लगने की संभावना नजर आ रही है. ब्लूमबर्ग के अनुसार, भविष्य के स्वास्थ्य विश्लेषिकी पर ध्यान केंद्रित करने वाली लंदन स्थित रिसर्च फर्म एयरफिनिटी लिमिटेड ने कहा है कि 1.4 अरब की आबादी वाले देश में वार्षिक अवकाश के दूसरे दिन 23 जनवरी के आसपास वायरस से मौतें चरम पर हो सकती हैं.

एयरफिनिटी ने एक बयान में कहा, ‘क्षेत्रीय आंकड़ों के रुझानों का इस्तेमाल करते हुए महामारी विज्ञानियों की हमारी टीम ने उन क्षेत्रों में कोरोना के चरम पर पहुंचने का अनुमान लगाया है जहां मामले वर्तमान में बढ़ रहे हैं और फिर बाद में अन्य चीनी प्रांतों में कोरोना मामलों में इजाफा देखने को मिलेगा.’ एयरफिनिटी ने कहा कि वर्तमान में चीन में प्रतिदिन 9,000 मौत और 18 लाख कोविड संक्रमण होने का अनुमान है, जबकि रिसर्च फर्म ने उम्मीद जताई है कि अप्रैल 2023 के अंत तक देश भर में 17 लाख लोगों की मौत हो सकती है.

इस महीने की शुरुआत में एयरफिनिटी ने प्रतिदिन 5,000 से अधिक कोरोना मौत का अनुमान लगाया था, जो कि वहां कोविड के आंकड़े इससे कहीं ज्यादा निकले हैं. चीन में संक्रमण के प्रत्येक मामले में वायरस के उत्परिवर्तन की आशंका होती है और यह चीन में तेजी से पैर पसार रहा है. वैज्ञानिक अभी यह नहीं बता पा रहे कि क्या इसका मतलब दुनिया में वायरस के नये स्वरूप का प्रकोप होना है, लेकिन उन्हें आशंका है कि ऐसा हो सकता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here