Home राष्ट्रीय बदला जाएगा लेनदेन पर शुल्‍क वसूलने का तरीका! जानें क्‍या तैयारी कर...

बदला जाएगा लेनदेन पर शुल्‍क वसूलने का तरीका! जानें क्‍या तैयारी कर रहा आरबीआई

24
0

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) अलग-अलग पेमेंट सिस्टम द्वारा ग्राहकों से लिए जा रहे शुल्कों से संबंधित फ्रेमवर्क को सरल बनाने की योजना बना रहा है. आरबीआई का कहना है कि वह देश को एक ऐसा उन्नत पेमेंट सिस्टम देना चाहता है जो न केवल सुरक्षित हो बल्कि आसान और अफोर्डेबल भी हो. इसी संबंध में आरबीआई ने अगस्त में एक डिस्कशन पेपर जारी किया था जिसमें चार्जेस से जुड़े मौजूदा नियमों के बारे में बताया गया था. साथ ही इसमें नए विकल्प भी सुझाए गए थे जिनके जरिए ये चार्जेस लिए जा सकते हैं.

हितधारकों से मिली प्रतिक्रियाओं के बाद केंद्रीय बैंक ने कहा था कि वह इस संबंध में नीतियां बनाकर चार्जेस के लिए फ्रेमवर्क को सुगम बनाएगा. आरबीआई का कहना है कि एक सक्षम पेमेंट सिस्टम के लिए जरूरी है कि वह यूजर के लिए सबसे बेहतर शुल्क और ऑपरेटर के लिए बेस्ट रिटर्न सुनिश्चित करे. गौरतलब है कि अभी डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, यूपीआई, ऑनलाइन पेमेंट सिस्टम व प्रीपेड इस्ट्रूमेंट्स के शुल्क अलग-अलग होते हैं.

यूपीआई के लिए टियर के अनुसार चार्ज
आरबीआई इस पर विचार कर रहा है कि यूपीआई से की गई पेमेंट के श्रेणीबद्ध चार्जेस लगाए जाएं. यानी अलग-अलग अमाउंट के ट्रांजेक्शन पर अलग-अलग चार्ज लिया जाए. हालांकि, सरार ने इसके खिलाफ तुरंत अपनी आपत्ति दर्ज कराई और कहा कि ये यूपीआई पर शुल्क लगाने का सही समय नहीं है. सरकार ने कहा कि जो भी ऑपरेटर कॉस्ट रिकवरी को लेकर परेशान हैं उन्हें इसकी भरपाई के लिए दूसरे तरीके ढूंढने होंगे. इसलिए फिलहाल UPI से लेनदेन पर कोई चार्ज नहीं है.

डेबिट, क्रेडिट कार्ड पर शुल्क
डेबिट कार्ड पर अमूमन एक तरह का ही चार्ज होता है. जब आप किसी मर्चेंट के पास उसे स्वाइप करते हैं तो कन्विनिएंस फीस लगती है. ये अलग-अलग बैंकों के हिसाब से अलग-अलग होती है. साथ ही एटीएम पर आप कुल 8 बार बिना किसी शुल्क के पैसे निकाल सकते हैं. 5 बार अपने बैंक के एटीएम से और 3 बार दूसरे बैंक के एटीएम से. इसके बाद हर कैश ट्रांजेक्शन पर 20 रुपये और नॉन-कैश ट्रांजेक्शन पर 8.5 रुपये लगते हैं. क्रेडिट कार्ड पर 3 तरह के शुल्क लगते हैं. एक सालाना फीस, रिन्यूएल फीस और कन्विनिएंस फीस. हालांकि, कई बैंक बगैर किसी एनुअल और रिन्यूएल फीस के भी क्रेडिट कार्ड ऑफर करते हैं

मोबाइल वॉलेट
अगर आप पैसा इसमें डालते हैं या किसी को भेजते हैं तो कोई चार्ज नहीं लगता है. वहीं, बैंक में पैसा भेजने पर आपको कुछ शुल्क देना होता है. पेटीएम इसके लिए फ्लैट 4 फीसदी चार्ज करता है. मोबिक्विक इसके लिए 2.95 फीसदी शुल्क लेता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here