Home राष्ट्रीय भारतीय नौसेना में शामिल हुआ युद्धपोत मोरमुगाओ, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को...

भारतीय नौसेना में शामिल हुआ युद्धपोत मोरमुगाओ, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को याद आए मनोहर पर्रिकर

24
0

भारतीय नौसेना में आज देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की उपस्थिति में स्वदेश निर्मित P15B स्टील्थ गाइडेड मिसाइल विध्वंसक युद्धपोत ‘मोरमुगाओ’ को शामिल किया गया. इस दौरान सीडीएस जनरल अनिल चौहान, नौसेना प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार और अन्य गणमान्य लोग मौजूद रहें. इस खास अवसर पर नौसेना प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार ने इसे मील का पत्थर बताया है.

समारोह में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मोरमुगाओ के निर्माण करने वालों को हार्दिक बधाई दी और कहा, “भारत मे निर्मित होने वाले युद्धपोत में से यह एक है. यह कमीशनिंग महानायकों को श्रद्धान्जलि है. इस अवसर पर मैं पूर्व रक्षामंत्री मनोहर पर्रिकर को श्रद्धांजलि देता हूं, क्योंकि इस युद्धपोत की आधारशिला उनके समय मे रखी गई थी.

आने वाले दिनों में हम दुनियाभर के लिए जहाज का निर्माण करेंगे
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भारतीय नौसेना को मोरमुगाओ समर्पित करने के दौरान कहा कि, “आने वाले दिनों में हम दुनियाभर की जरूरतों के शिप का निर्माण करेंगे. यह भारत मे निर्मित होने वाले युद्धपोत में से सबसे मजबूत है. नौसेना अभिनंदन की पात्र हैं. मैं खुद उनका अभिनंदन करता हूं.”

अंतरराष्ट्रीय जगत ने हमारी ताकत बढ़ी है
राजनाथ सिंह ने कहा, “भारत की अंतरराष्ट्रीय जगत ने ताकत बढ़ी है. आज भारत अगर कुछ भी बोलता है तो पूरी दुनिया कान खोलकर सुनती है कि भारत बोल क्या रहा है, पहले ऐसा नही होता था.” उन्होंने आगे कहा, “दुनिया भर के देश अपनी मिलिट्री पॉवर को बढ़ाने पर जोर दे रहे हैं इसी तरह हमारे पास भी मौका है खुद को और मजबूत बनाने का.” सिक्योरटी भारत के लिए बहुत महत्वपूर्ण है इसलिए किसी भी परिस्थिति के लिए तैयार रहना हमारी सबसे बड़ी जरूरत है.

देश की इकॉनमी दुनिया की टॉप 5 में शामिल
रक्षा मंत्री ने इस दौरान देश की अर्थव्यवस्था पर भी बात की. उन्होंने बताया कि, “हाल ही हमारे देश की इकॉनमी दुनिया की टॉप 5 में शामिल हो गई है. आने वाले समय मे यह जल्द टॉप 3 में शामिल हो जाएगा.” बता दें कि भारत को 2047 तक विकसित राष्ट्र बनाने का टारगेट है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here