Home राजस्थान ये 3 काम जल्‍द निपटा लेंगे तो रहेंगे फायदे में, नजदीक आ...

ये 3 काम जल्‍द निपटा लेंगे तो रहेंगे फायदे में, नजदीक आ गई है आखिरी तारीख

41
0

अगस्त का महीना खत्म होने में अब बस कुछ दिन ही बाकी हैं. आपकी जेब पर असर डालने वाले कुछ ऐसे काम हैं, जिन्‍हें आपको इसी महीने निपटाना है. ऐसा नहीं करने पर आपका पैसा अटक सकता है. इनमें से कई काम आप घर बैठे भी निपटा सकते हैं. इसके लिए आपको कहीं भागदौड़ करने की जरूरत नहीं है.

प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना के लाभार्थियों के लिए सरकार ने केवाईसी अनिवार्य कर दिया है. केवाईसी कराने की अंतिम तारीख 31 अगस्‍त है. इसी तरह पंजाब नेशनल बैंक के ग्राहकों के लिए भी केवाईसी प्रक्रिया पूरी करने की अंतिम तिथि इस महीने की आखिरी तारीख ही है. जिन लोगों ने अपना आईटीआर फाइल कर दिया है, उन्‍हें इसे वेरिफाई करना अनिवार्य है. हालांकि, आईटीआर वेरिफाई करने की अंतिम तिथि 31 अगस्‍त तो नहीं है, फिर भी अगर यह काम जल्‍दी करेंगे तो आपका रिफंड जल्‍दी आपके खाते में आएंगे.

किसान सम्मान निधि KYC

PM किसान योजना का लाभ ले रहे किसानों को 31 अगस्त तक ईकेवाईसी करानी है. इस तारीख तक ईकेवाईसी न करने वाले किसानों को अगली किस्त का पैसा नहीं मिलेगा. किसान अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) पर जाकर और घर बैठे ऑनलाइन PM किसान की आधिकारिक वेबसाइट के माध्‍यम से ईकेवाईसी पूरी कर सकते हैं. इसके लिए लाभार्थी का आपके आधार कार्ड से मोबाइल नंबल लिंक होना चाहिए.

पीएनबी ग्राहकों को इसी महीने करानी है केवाईसी

पंजाब नेशनल बैंक (PNB) ने खाताधारकों के लिए केवाईसी कराने की अंतिम ति‍थि 31 अगस्त है. बैंक के अनुसार KYC न कराने पर बैंक अकाउंट बंद किया जा सकता है. बैंक ने कहा है कि जिन लोगों ने 31 मार्च 2022 तक अपना KYC करा लिया है, उन्हें कोई परेशानी नहीं आएगी। लेकिन जिनका पेंडिंग है, वो 31 अगस्त तक करा लें.

आईटीआर वेरिफाई करें

वित्त वर्ष 2021-22 के लिए इनकम टैक्स रिटर्न (ITR) फाइल करने की आखिरी तारीख 31 जुलाई बीत चुकी है. आईटीआर का वेरिफिकेशन कर लेना जरूरी है. इसके बिना आईटीआर अमान्‍य होती है. अगर आपने 31 जुलाई तक आईटीआर भरी है तो आपको जल्‍द आईटीआर वेरिफाई करनी चाहिए. हालांकि, 31 जुलाई तक आईटीआर भरने वालों को इसे वेरिफाई करने के लिए 120 दिन मिलेंगे. लेकिन अगर आईटीआर को जल्‍द वेरिफाई करेंगे तो आयकर विभाग आपको रिफंड देने की प्रक्रिया जल्‍द शुरू कर देगा.

जिन लोगों ने एक अगस्‍त या इसके बाद आईटीआर दाखिल की है, उन्‍हें इस बार इसे वेरिफाई करने के लिए इस बार केवल 30 दिन मिलेंगे. दिनों की गणना आईटीआर भरने की तारीख से की जाएगी. इसलिए अगर आपने 1 अगस्‍त के बाद आईटीआर दाखिल की है तो इसे जल्‍द वेरिफाई कर दें. आईटीआर को आप पांच तरीकों से ऑनलाइन वेरिफाई कर सकते हैं. इसके अलावा ऑफलाइन भी आप यह काम कर सकते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here