Home राष्ट्रीय एलपीजी, सीएनजी के दाम सहित 1 जुलाई और क्‍या-क्‍या होंगे बदलाव, आपकी...

एलपीजी, सीएनजी के दाम सहित 1 जुलाई और क्‍या-क्‍या होंगे बदलाव, आपकी जेब पर पड़ेगा सीधा असर

16
0

कल यानी 1 जुलाई को सिर्फ महीना ही नहीं बदल रहा है, बल्कि वित्‍तीय क्षेत्र से जुड़े कई और बदलाव होने हैं, जिनका आपकी जिंदगी और जेब पर सीधा असर पड़ेगा. इसमें बैंकिंग नियमों में बदलाव, निवेश के नए नियम लागू होने और एलपीजी, सीएनजी की कीमतों में बदलाव सहित कई चीजें शामिल हैं. कौन-कौन से प्रमुख बदलाव हैं जो आपकी जेब पर भारी पड़ेंगे, एक नजर में यहां पढि़ए-

रसोई गैस की कीमतें बढ़ेंगी!

सरकारी पेट्रोलियम कंपनियां हर 15 दिनों पर रसोई गैस की कीमतों की समीक्षा करती हैं और ग्‍लोबल मार्केट के भाव के अनुसार इसकी दाम घटाती या बढ़ाती हैं. 1 जुलाई को फिर इनकी कीमतों में बदलाव होगा जो घट या बढ़ सकती हैं. कंपनियां घरेलू रसोई गैस और कॉमर्शियल एलपीजी सिलेंडर दोनों की कीमतों की समीक्षा करती हैं.

सीएनजी-एटीएफ भी हो सकते हैं महंगे

सरकारी कंपनियां एलपीजी की तर्ज पर सीएनजी यानी कम्‍प्रेस्‍ड नेचुरल गैस की कीमतों में भी बदलाव कर सकती हैं. वैसे तो 2022 में अब सीएनजी की कीमतों में 12 बार बढ़ोतरी हो चुकी है, लेकिन कंपनियां 1 जुलाई को इसकी कीमतों में फिर बदलाव कर सकती हैं. सीएनजी के अलावा हवाई ईंधन की कीमतों को भी बढ़ाया जा सकता है. अभी एटीएफ के दाम अपने रिकॉर्ड स्‍तर पर हैं.

क्रिप्‍टोकरेंसी में निवेश पर टीडीएस

1 जुलाई 2022 के बाद अगर क्रिप्टोकरेंसी के लिए किया गया लेन-देन एक साल में 10,000 रुपये से ज्यादा है तो उस पर एक फीसदी का चार्ज लगेगा. आयकर विभाग ने वर्चुअल डिजिटल एसेट्स (VDA) के लिए टीडीएस के नियमों की अधिसूचना जारी कर दी है. इसके दायरे में सभी एनएफटी या डिजिटल करेंसी आएंगे.

गिफ्ट पर भी बदल जाएगा टीडीएस

1 जुलाई से बिजनेस के जरिये प्राप्त गिफ्ट पर 10 फीसदी की दर से TDS देना होगा. ये टैक्स सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर और डॉक्टरों पर भी लागू होगा. सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर्स को तब टीडीएस देना होगा, जब वे कंपनी की ओर से दिए मार्केटिंग के लिए गए उत्‍पाद अपने पास रखते हैं. अगर उत्‍पाद लौटा देंगे तो टीडीएस नहीं लगेगा. डॉक्‍टरों को भी कंपनियों और मेडिकल रिप्रेजेंटेटिव की ओर से मिलने वाले गिफ्ट पर टीडीएस देना होगा.

बिना केवाईसी फ्रीज हो जाएंगे डीमैट अकाउंट

डीमैट (Demat account) और ट्रेडिंग अकाउंट के लिए केवाईसी (KYC) कराने की अंतिम तिथि 30 जून 2022 है. जिन खातों की ईकेवाईसी नहीं होगी वे निष्क्रिय हो जाएंगे और एक जुलाई से ऐसे अकाउंट के जरिये शेयर बाजार में ट्रेडिंग नहीं होगी. डीमैट खाते में रखे शेयर और सिक्‍योरिटीज को निकालने के लिए भी यह जरूरी है.

दोगुना हो जाएगा आधार-पैन लिंक पर जुर्माना

जुर्माने के साथ पैन कार्ड (PAN Card) और आधार (Aadhaar Card) को लिंक करने की आखिरी तारीख 30 जून 2022 है. 30 जून तक इस काम को पूरा करने के लिए 500 रुपये जुर्माना लगेगा, लेकिन 1 जुलाई 2022 के बाद पैन को आधार से लिंक करेंगे तो 1000 रुपये जुर्माना देना होगा.

एसी और महंगी हो जाएगी

ब्यूरो ऑफ एनर्जी एफिसिएंसी ने एसी के लिए एनर्जी रेटिंग के नियमों में 1 जुलाई से बदलाव कर दिया है. इससे एसी की कीमतें 10% तक की बढ़ सकती है. दरअसल, नए नियम के बाद एसी की 5 स्‍टार रेटिंग को 4 स्‍टार में बदल दिया जाएगा. इसके अलावा हीरो मोटोकॉर्प सहित कुछ दोपहिया वाहनों की कीमतों में भी बढ़ोतरी हो सकती है. कंपनी ने बाइक के दाम 3,000 रुपये बढ़ाने का ऐलान किया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here