Home स्वास्थ्य क्या वाकई चावल खाने से बढ़ता है मोटापा, जानिए इस बारे में...

क्या वाकई चावल खाने से बढ़ता है मोटापा, जानिए इस बारे में क्या कहती है रिसर्च

25
0

मोटापा बहुत सी बीमारियों की जड़ है, क्योंकि इसके कारण शरीर में काफी सारी बीमारियां विकसित हो सकती हैं. आमतौर पर मोटापा कम करने के लिए हेल्थ कॉन्शियस लोग डाइट फॉलो करते हैं. इसी कारण मोटापा कम करना हो तो सबसे पहले थाली से चावल को हटाते हैं. लेकिन क्या हकीकत में चावल खाने से मोटापा बढ़ता है?

सीनियर डाइटिशियन अनिका बग्गा का कहना है कि चावल खाने से ही मोटापा बढ़ता है ऐसा नहीं है. मोटापा बढ़ने के अन्य कारण भी हो सकते हैं. नेशनललाइब्रेरीऑफमेडिसिनमें भी यह पाया गया. चावल से मोटापा नही बढ़ता, क्योंकि इसमें कैलोरी काफी कम होती है. एक कप चावल में भी लगभग उतनी ही कैलोरी की मात्रा होती है, जितनी एक मीडियम साइज की रोटी में.

चावल और मोटापे पर हुई रिसर्च के मुताबिक

 इस डेटा से यह देखने को मिला है कि एक कप चावल का सेवन अगर बढ़ा भी दिया जाए, तो ग्लोबल ओबेसिटी की दर एक प्रतिशत ही बढ़ सकती है. इसका कारण यह है कि चावल खाने से चावल में मौजूद पौष्टिक तत्व जैसे फाइबर, न्यूट्रिएंट्स और प्लांट कंपाउंड के कारण पेट भरा हुआ महसूस होता है और इससे ओवर ईटिंग करने से बचा जा सकता है, जो वजन बढ़ने से बचाने में मदद मिल सकती है.

– चावल में फैट भी कम होता है और यह ब्लड ग्लूकोज लेवल को भी कंट्रोल रख सकता है. इससे इंसुलिन सीक्रेशन कम होता है. यह भी वजन न बढ़ने का मुख्य कारण है.

चावल मे पोषक तत्व 

– मुख्यतः दो प्रकार के चावल होते हैं व्हाइट और ब्राउन. न्यूट्रिशन की बात करें, तो लगभग 186 ग्राम सफेद पके चावल में 242 किलो कैलोरी, 4.43 ग्राम प्रोटीन, .39 ग्राम फैट, 53.2 ग्राम कार्बोहाइड्रेट और .56 ग्राम फाइबर होता है. इसके अलावा इस चावल में कुछ मात्रा विटामिंस और मिनरल्स की मौजूद होते हैं.

– जबकि पके हुए ब्राउन राइस में 248 किलो कैलोरी, 5.54ग्राम प्रोटीन,2 ग्राम फैट, 51 ग्राम कार्बोहाइड्रेट, 3.2 ग्राम फाइबर, फोलेट, आयरन अन्य विटामिन और मिनरल्स होते हैं.

– चावल हाई कार्ब और स्टार्ची फूड है,  जो लोग बहुत अधिक चावल खाते हैं उनमें भी वजन बढ़ने के बहुत कम चांसेस होते हैं. हालांकि ब्राउन राइस खाना ज्यादा हेल्दी है.

– चावल का सेवन करने से वजन कम करने में भी मदद मिल सकती है, लेकिन चावल का प्रकार हेल्दी हो इस बात का ध्यान  रखना बेहद ज़रूरी है. कम प्रोसेस किए गए चावलों का सेवन फायदेमंद हो सकता है.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं.newshindustan.in इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here