Home आर्थिक मंदी की आशंका से डरे अमेरिकी शेयर बाजार, भारतीय निवेशकों को भी...

मंदी की आशंका से डरे अमेरिकी शेयर बाजार, भारतीय निवेशकों को भी ले डूबा, आज भी गिरावट के आसार

18
0

भारतीय शेयर बाजार (Stock Market) पर ग्‍लोबल मार्केट में आए भूचाल का असर आज भी देखने को मिल सकता है. अमेरिका के केंद्रीय बैंक फेड रिजर्व की ओर से ब्‍याज दरों में 0.75 फीसदी की बढ़ोतरी के बाद वहां मंदी की आशंका बढ़ गई है.

अमेरिकी शेयर बाजार इस संभावित मंदी से सहमे हुए हैं और निवेशक लगातार बिकवाली कर रहे. इसका असर भारतीय बाजार पर पिछले सत्र में भी दिखा था. बृहस्‍पतिवार को सेंसेक्‍स 1,046 अंक टूटकर 51,496 के स्‍तर पर बंद हुआ था, जबकि निफ्टी 332 अंक गिरकर 15,361 पर आ गया. एक्‍सपर्ट का कहना है कि शुक्रवार को भी भारतीय बाजार में गिरावट के आसार हैं और निवेशक एक बार फिर मुनाफावसूली करेंगे.
अमेरिकी बाजार में निवेशकों की भगदड़
फेड रिजर्व के ब्‍याज दरों में बढ़ोतरी और आगे भी ऐसे ही कदम उठाए जाने के संकेतों के बाद कई विशेषज्ञ वहां मंदी की आशंका जता रहे हैं. इससे घबराए निवेशक अमेरिका के सभी स्‍टॉक एक्‍सचेंज पर ताबड़तोड़ बिकवाली कर रहे हैं. Dow Jones पिछले कारोबारी सत्र में 741.46 यानी 2.42% टूटकर बंद हुआ. इस एक्‍सचेंज पर पिछले 7 में से 6 सत्रों में गिरावट दिखी है. इसके अलावा S&P 500 ने भी 123.22 अंकों (3.25%) की बढ़त गंवाई, जबकि Nasdaq Composite 453.06 अंक (4.08%) टूटकर बंद हुआ.

यूरोपीय बाजारों में भी हाहाकार
अमेरिका के साथ यूरोप के बाजारों ने भी पिछले सत्र में बड़ी गिरावट झेली और सभी प्रमुख स्‍टॉक एक्‍सचेंज लाल निशान पर बंद हुए. यूरोप के प्रमुख शेयर बाजार में शामिल जर्मनी का स्‍टॉक एक्‍सचेंज पिछले सत्र में 3.31 फीसदी की बड़ी गिरावट पर बंद हुआ, जबकि फ्रांस का शेयर बाजार 2.39 फीसदी के नुकसान पर रुका. इसी तरह, लंदन का स्‍टॉक एक्‍सचेंज भी 3.14 फीसदी टूटकर बंद हुआ था.
आज सहमे दिखे एशियाई बाजार
एशिया के अधिकतर बाजारों में आज सुबह कमजोरी देखी जा रही है. सिंगापुर स्‍टॉक एक्‍सचेंज को छोड़ दिया जाए तो सभी प्रमुख शेयर बाजारों में आज शुरुआती कारोबार में ही गिरावट दिख रही है. सिंगापुर स्‍टॉक एक्‍सचेंज 0.15 फीसदी की बढ़त के साथ ट्रेडिंग कर रहा. हालांकि, अन्‍य बाजारों जैसे जापान के निक्‍केई में 2.25 फीसदी और ताइवान में 1.23 फीसदी की गिरावट दिख रही है. दक्षिण कोरिया का कॉस्‍पी भी 1.14 फीसदी के नुकसान पर ट्रेडिंग कर रहा है, जबकि चीन का शंघाई कंपोजिट 0.03 फीसदी गिरावट के साथ लाल निशान पर है.

इसके अलावा भारतीय शेयर बाजार से विदेशी निवेशकों की बिकवाली का सिलसिला भी जारी है. पिछले सत्र में भी विदेशी संस्‍थागत निवेशकों ने हजारों करोड़ रुपये के शेयर बेचकर पैसे निकाल लिए. हालांकि, इस दौरान घरेलू संस्‍थागत निवेशकों ने पैसे लगाए जरूर लेकिन वे बाजार में आई बड़ी गिरावट को नहीं टाल सके. पिछले पांच सत्रों में निवेशकों के करीब 15 लाख करोड़ रुपये डूब चुके हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here