Home शिक्षा 39 हजार युवाओं की भर्ती करेगा डाक विभाग, जल्‍दी करें आवेदन

39 हजार युवाओं की भर्ती करेगा डाक विभाग, जल्‍दी करें आवेदन

43
0

नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए खुशखबरी है. भारतीय डाक विभाग (Indian Post Department) ने 39 हजार युवाओं को नौकरी देने का ऐलान किया है. विभाग ने अपने नोटिफिकेशन में कहा है कि डाक सेवक पद पर ये भर्तियां की जाएंगी.

विभाग के अनुसार, ग्रामीण डाक सेवक (GDS) पद के लिए कुल 38,926 युवाओं की भर्तियां होंगी. योग्‍य उम्‍मीदवार इसके लिए 6 जून तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. आवेदन विभाग की ऑफिशियल साइट https://indiapostgdsonline.gov.in. के जरिये ही किया जाएगा. अन्‍य किसी तरीके से किए गए आवेदन को विभाग रद्द कर देगा.

आवेदन के पास यह योग्‍यताएं होना जरूरी
इस पद के लिए आवेदन करने वालों की उम्र 18 साल से 40 साल के बीच होनी चाहिए. उम्र का निर्धारण आवेदन की अंतिम तिथि के अनुसार किया जाएगा. भारत के किसी भी मान्‍यता प्राप्‍त बोर्ड से 10वीं पास करने वाले अभ्‍यर्थी ही इस पद के लिए आवेदन कर सकेंगे. इसमें भी गणित और अंग्रेजी विषय के साथ पास होना अनिवार्य है.

कैसे करें आवेदन
आवेदन के लिए इच्‍छुक उम्‍मीदवारों को सबसे पहले डाक विभाग की वेबसाइट https://indiapostgdsonline.gov.in पर अपना पंजीकरण कराना होगा. इसके लिए 10वीं के प्रमाण पत्र के अनुसार अपना और माता-पिता का नाम भरना होगा. पंजीकरण करते समय अपना मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी भी डालना होगा. इसके अलावा जन्‍मतिथि, जेंडर, कम्‍युनिटी, दिव्‍यांग प्रमाण पत्र (अगर कोई है तो), राज्‍य जहां से 10वीं पास की है, भाषा और 10वीं पास करने का साल भरना होगा. साथ ही फोटो और सिग्‍नेचर की स्‍कैन कॉपी अपलोड करनी होगी.

मेरिट पर होगा सेलेक्‍शन
आवेदन करने वाले अभ्‍यर्थियों का सेलेक्‍शन मेरिट के आधार पर होगा. जो आवेदक सभी क्राइटएरिया को पूरा करते होंगे उनके नंबरों की मेरिट निकाली जाएगी और सेलेक्‍शन होने के बाद अभ्‍यर्थियों को दस्‍तावेज की जांच के लिए बुलाया जाएगा. चुने गए कैंडिडेट अपने मूल दस्‍तावेज के साथ एक फोटोकॉपी लेकर उपस्थित होंगे. अगर जांच में सभी दस्‍तावेज सही पाए गए तो ऐसे चुने गए अभ्‍यर्थियों को ऑफर लेटर जारी कर दिया जाएगा. पहले राउंड के बाद बचे हुए कैंडिडेट को सीटें खाली रहने पर दोबारा बुलाया जाएगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here