Home शिक्षा अब विदेशी भी कर सकेंगे भारत के नामी संस्थानों से पढ़ाई, जानें...

अब विदेशी भी कर सकेंगे भारत के नामी संस्थानों से पढ़ाई, जानें कैसे

33
0

जेईई परीक्षा में हर साल लाखों स्टूडेंट्स शामिल होते हैं. इस साल यूजीसी ने जेईई परीक्षा के संबंध में एक बड़ा अपडेट जारी किया है. दरअसल, अब जेईई परीक्षा को ग्लोबल स्तर पर आयोजित कराने की प्लानिंग की गई है.

इस साल से आईआईटी जेईई परीक्षा 25 देशों में आयोजित की जाएगी. इससे एनआरआई स्टूडेंट्स और विदेशी स्टूडेंट्स को भी भारत के उच्च व नामी-गिरामी संस्थानों में दाखिले का मौका हासिल हो सकेगा. जानिए किन देशों के स्टूडेंट्स जेईई परीक्षा (JEE Exam 2022) में शामिल हो सकेंगे और यह फैसला क्यों लिया गया है.

लिस्ट में हैं अमेरिका समेत ये देश
जेईई परीक्षा की लिस्ट में अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका, सिंगापुर, चीन, नेपाल, इंडोनेशिया, मलेशिया, बहरीन, कुवैत, कतर, संयुक्त अरब अमीरात समेत कई अन्य देशों के नाम शामिल किए गए हैं. अंडर ग्रेजुएट कोर्स की पढ़ाई करने के इच्छुक एनआरआई, भारतीयों और विदेशी नागरिकों के लिए 3900 सीट और पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स के लिए 1300 सीट रिजर्व की गई हैं.

IIT में नहीं मिलेगा एडमिशन
शिक्षा मंत्रालय के अनुसार, डायरेक्ट एडमिशन ऑफ स्टूडेंट अब्रॉड स्कीम के तहत इन छात्रों को भारतीय उच्च शिक्षण संस्थानों में एडमिशन दिया जाएगा. विदेशी छात्र नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी, स्कूल ऑफ प्लानिंग एंड आर्किटेक्चर व अन्य शिक्षण संस्थानों में एडमिशन ले सकेंगे. इनमें ट्रिपल आईटी और एनआईटी को भी शामिल किया गया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here