Home स्वास्थ्य 5 बेहतरीन नुस्खे, जो पेट की गैस और अपच से दिलाएंगे छुटकारा

5 बेहतरीन नुस्खे, जो पेट की गैस और अपच से दिलाएंगे छुटकारा

28
0

अनियमित लाइफस्टाइल की वजह से गैस, अपच, एसिडिटी और पेट दर्द जैसी दिक्कतें हर घर में किसी न किसी सदस्य में देखी जाती है. इस समस्या से निपटने के लिए कई मेडिसिन के ऑप्शन मौजूद हैं, लेकिन उनके साइड इफेक्ट्स भी बहुत होते हैं. वहीं, अगर कभी अचानक किसी अनजान जगह में ऐसी कोई समस्या हो जाए, तो ज़रूरी है कुछ आसान से घरेलू नुस्खों का पता होना जो गैस और अपच की समस्या से निजात दिलाने में मदद करेंगे.

-अजवाइन: गैस, अपच और बदहजमी जैसी दिक्कतों को दूर करने के लिए आप अजवाइन का सेवन कर सकते हैं. अजवाइन को पीसकर इसका पाउडर बनाएं और सेवन करें. आप अजवाइन को पानी में उबालकर भी पी सकते हैं. चाहें तो इसमें थोड़ा काला नमक मिला लें.

-जीरा पानी: आपके पेट की दिक्कत को दूर करने में जीरा पानी भी काफी मदद करता है. इसके लिए एक चम्मच जीरा लेकर इसे दो कप पानी में उबाल लें. इसे ठंडा करके खाने के बाद सेवन करें. यह अपच जैसी समस्याएं दूर करेगा.

-हींग: हींग भी गैस, बदहजमी, अपच जैसी दिक्कत से तुरंत राहत देती है. इसके लिए आप दो चुटकी हींग को भूनकर इसका सेवन कर सकते हैं. अगर चाहें तो गर्म पानी में हींग मिलाकर भी इसका सेवन कर सकते हैं.

-अदरक: अदरक में कई औषधीय गुण होते है. सर्दी-जुकाम के अलावा अदरक का इस्तेमाल आप गैस, अपच जैसी दिक्कतों से निजात पाने के लिए कर सकते हैं. इसके लिए आप एक कप पानी में अदरक के टुकड़े डालकर उबाल लें. अब गर्म ही इस पानी का सेवन करें. अगर डॉक्टर ने अदरक का सेवन करने से मना किया हो, तो यह नुस्खा न आज़माएं

-बेकिंग सोडा और नींबू: पेट की दिक्कतों को दूर करने के लिए आप बेकिंग सोडा और नींबू की मदद ले सकते हैं. इसके लिए आप आधा चम्मच बेकिंग पाउडर में आधा नींबू का रस मिक्स करें. फिर इसमें पानी और नमक मिक्स करके पी लें.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं.newshindustan.in इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here