Home स्वास्थ्य Health Tips: क्या सुबह बिना ब्रश किए पानी पीना सही है, जानें...

Health Tips: क्या सुबह बिना ब्रश किए पानी पीना सही है, जानें सेहत पर कैसे असर डाल सकती है ये आदत

35
0

आपने बहुत लोगों से सुना होगा कि सुबह उठते ही खाली पेट में पानी पीना चाहिए, कई लोग तो ऐसा करते भी हैं. और क्या आप उनमे से एक हैं! अगर हां तो आप आज ही से सर्तक हो जाए. बाॅडी को हाइड्रेट रखने और बीमारियों से बचाने के लिए हमें रोजाना पानी पीना चाहिए. माना जाता है कि रोजाना 8 से 10 गिलास पानी का सेवन करना चाहिए. इसके साथ ही ज्यादातर लोग मानते हैं कि सुबह ब्रश करने से पहले पानी पीना फायदेमंद होता है. तो चलिए जानते हैं कि इसके पीछे क्या सच है. क्या वाकई हमारी सेहत के लिए बिना ब्रश के पानी पीना फायदेमंद है.

माना जाता है कि आप ब्रश करने से पहले बांसी मुंह पानी पिएंगे तो आपकी पाचन शक्ति बढ़ेगी. यानि इस दौरान आप जो भी खाएंगे वह आसानी से पच जाएगा.

ज्यादातर लोगों को रात में प्यास लगती है और रात में उठकर पानी पीते हैं. दरअसल, जब आप सोते हैं तो आपका शरीर पानी का इस्तेमाल कर लेता है, जिससे कभी कभी आपको रात में प्यास लगती है. इसलिए सुबह उठकर पानी पीना चाहिए, ताकि बाॅडी में पानी की कमी ना हो.

माना जाता है कि ब्रश करने से पहले पानी पिएंगे तो मुंह में बैक्टीरिया जमा नहीं हो पाएंगे. इस दौरान आपका मुंह जर्म फ्री हो जाएगा.

इसके अलावा सुबह ब्रश करने से पहले पानी पीने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी. अगर आपको जल्दी जल्दी जुकाम होता है तो आपको सुबह पानी का सेवन जरूर करना चाहिए. इतना ही नहीं खाली पेट पानी पीने से आपकी स्किन और बाल भी अच्छे रहते हैं.

यही नहीं, बल्कि अगर आपको हाई ब्ल्ड प्रेशर और शुगर की शिकायत है तो भी आप खाली पेट पानी पीते हैं तो यह आपके लिए फायदेमंद साबित होगा. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक सुबह ब्रश किए बिना अगर आप पानी पीते हैं तो मोटापे की समस्या से भी बच सकते हैं. जी हां, अगर आप भी वजन कम करना चाहते या चाहती हैं तो आपको सुबह ब्रश करने से पहले पानी पीने की आदत फायदा पहुंचा सकती है.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. newshindustan.in इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here