Home मध्यप्रदेश करीब 1 करोड़ कॉपियों का होना है मूल्यांकन, जल्द आएगा रिजल्ट

करीब 1 करोड़ कॉपियों का होना है मूल्यांकन, जल्द आएगा रिजल्ट

26
0

मध्य प्रदेश बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (MPBSE Result) की परीक्षाएं फरवरी-मार्च 2022 में हुई थीं. एमपी बोर्ड 10वीं और 12वीं का रिजल्ट (MP Board Results 2022) जल्द ही जारी कर दिया जाएगा. इसके लिए छात्रों को एमपीबीएसई (MPBSE Website) की ऑफिशियल वेबसाइट mpresults.nic.in और mpbse.nic.in चेक करते रहने की सलाह दी जाती है.

एमपी बोर्ड 10वीं और 12वीं की प्री बोर्ड परीक्षा 20 जनवरी 2022 से शुरू हुई थी. इस साल एमपी प्री बोर्ड परीक्षा टेक होम मोड (Take Home Exam) में हुई थी. छात्रों को प्रश्न पत्र और आंसर कॉपी दे दी गई थीं, फिर उन्हें घर से जवाब लिखकर स्कूल में कॉपी फिर से जमा करनी थी. इस साल एमपी बोर्ड परीक्षा (MP Board Exam 2022) में 18 लाख स्टूडेंट्स शामिल हुए थे.

अप्रैल में जारी होगा रिजल्ट
एमपी बोर्ड रिजल्ट (MP Board Results) एमपीबीएसई की ऑफिशियल वेबसाइट mpresults.nic.in और mpbse.nic.in पर अप्रैल में जारी कर दिया जाएगा. अभी तक की सूचना के अनुसार, एमपी बोर्ड 10वीं और 12वीं का रिजल्ट अप्रैल के तीसरे या आखिरी हफ्ते में रिलीज कर दिया जाएगा. 10वीं और 12वीं की परीक्षा में शामिल हुए 18 लाख छात्रों की कॉपी चेक करने के लिए 30 हजार से ज्यादा शिक्षकों की ड्यूटी लगाई गई है. इन शिक्षकों को करीब 1 करोड़ कॉपी चेक करनी हैं.

हासिल करने होंगे इतने मिनिमम मार्क्स

एमपी बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षा पास करने के लिए छात्रों को हर विषय के साथ-साथ कुल मिनिमम 30 प्रतिशत अंक हासिल करने होंगे. प्रैक्टिकल वाले विषयों को अलग से पास करना होगा. संशोधित मार्किंग स्कीम (MP Board Marking Scheme) के अनुसार, एमपी बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं परीक्षा के थ्योरी विषयों के लिए कुल 80 अंक आवंटित किए जाएंगे. बाकी 20 अंक प्रैक्टिकल असेसमेंट के लिए रखे जाएंगे. जिन विषयों के प्रैक्टिकल होंगे, उनके थ्योरी अंक 70 होंगे और प्रैक्टिकल के लिए 30 अंक आवंटित किए जाएंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here