Home दिल्ली Delhi Weather: मार्च महीने में ही मई-जून वाली गर्मी का अहसास, जानें...

Delhi Weather: मार्च महीने में ही मई-जून वाली गर्मी का अहसास, जानें मौसम का पूरा हाल

22
0

देश की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi) में इन दिनों तेज धूप और गर्मी से लोगों का हाल बेहाल हो गया है. तपिश का आलम यह है कि सुबह के 9 बजते ही घर से निकलना मुश्किल हो गया है. चिलचिलाती धूप (Sunlight) के साथ गर्म हवाएं भी चलनी शुरू हो जाती हैं. इससे मार्च महीने में ही मई- जून का अहसास होने लगा है. वहीं, बृहस्पतिवार को सुबह से ही गर्मी ने असर दिखाया और धूप की तपिश के साथ न्यूनतम तापमान (Temperature) 21.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. जो इस मौसम के औसत तापमान से चार डिग्री सेल्सियस अधिक है.

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा, ‘‘दिन में आसमान साफ रहेगा. अधिकतम तापमान के 36 डिग्री सेल्सियस के आस-पास रहने की संभावना है.’’ उसने कहा कि आने वाले दिनों में अधिकतम तापमान बढ़ने की संभावना है. राष्ट्रीय राजधानी में बुधवार को अधिकतम तापमान 35.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था जो सामान्य से पांच डिग्री अधिक था. आईएमडी ने कहा कि बृहस्पतिवार को सुबह साढ़े आठ बजे सापेक्षिक आर्द्रता 75 फीसदी दर्ज की गई.

वायु गुणवत्ता की स्थिति गंभीर है
दिल्ली की वायु गुणवत्ता बृहस्पतिवार को सुबह खराब रही. केंद्रीय प्रदूषण नियंण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार बृहस्पतिवार को सुबह आठ बजे वायु गुणवत्ता सूचकांक 270 पर था. शून्य से 50 के बीच एक्यूआई अच्छा, 51 और 100 के मध्य रहने का मतलब संतोषजनक है. एक्यूआई के 101 से 200 के बीच रहने पर मध्यम, 201 से 300 के बीच खराब, 301 से 400 के बीच बहुत खराब और 401 से 500 के बीच रहने का मतलब होता है कि वायु गुणवत्ता की स्थिति गंभीर है.

38.3 डिग्री सेल्सियस से कुछ डिग्री नीचे दर्ज किया गया था
वहीं, मंगलवार को खबर सामने आई थी कि इस साल 23 से 27 मार्च तक अधिकतम तापमान 36 या 37 डिग्री सेल्सियस रहेगा. वहीं, न्यूनतम तापमान 19 या 20 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है. पिछले 24 घंटों में न्यूनतम तापमान सामान्य औसत से पांच डिग्री अधिक 22.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. सोमवार को अधिकतम तापमान सामान्य से छह डिग्री अधिक 36.6 डिग्री सेल्सियस और रविवार को दर्ज 38.3 डिग्री सेल्सियस से कुछ डिग्री नीचे दर्ज किया गया था.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here