Home स्वास्थ्य पेट में रहता है भारीपन? डाइजेशन को बेहतर बनाने वाले इन फूड्स...

पेट में रहता है भारीपन? डाइजेशन को बेहतर बनाने वाले इन फूड्स की लें मदद

23
0

देर तक बैठे रहने या फिर बैठे-बैठे देर तक कोई काम करते रहने से अक्सर हमारी पाचन-क्रिया (Digestion) मंद पड़ जाती है. इसके चलते पेट में एक भारीपन सा महसूस होने लगता है. क्योंकि पाचन-तंत्र को ढंग से काम करते रहने के लिये शारीरिक गतिविधियों (Physical activities) का अहम योगदान होता है. इसलिये जब हम निष्क्रिय होकर देर तक बैठे रहते हैं तो उसका असर हमारी पाचन-क्रिया पर जरूर पड़ता है.

आजकल के कोरोनाकाल में वर्क फ़्रॉम होम (Work from home) के बढ़ते चलन के दौर में यह दिक्कत लोगों में और भी बढ़ती जा रही है. उस पर जब हम कुछ ऐसी चीजों का सेवन कर लेते हैं जो पचने में काफी समय लेती हैं तो पेट से जुड़ी समस्यायें और भी बढ़ जाती हैं. इसलिये जरूरी यह है कि अगर हमें देर तक बैठे रहते हुये कोई काम करना है. तो उन चीजों का सेवन करें जो पोषण भी पूरा दें और आसानी से पच भी जायें. ताकि हम पेट या पाचन-तंत्र से संबंधित समस्याओं से बचे रह सकें. तो जानते हैं कुछ ऐसे ही खाद्य पदार्थों के बारे में.

ओट्स और दलिया का सेवन करें

ओट्स और दलिया में कई दूसरे पोषक-तत्वों के अलावा फाइबर की अच्छी मात्रा पाई जाती है. जो हमारी पाचन-क्रिया को सही रखने में बहुत मददगार साबित होता है. इससे आपको अपच या गैस की समस्या नहीं सताती. देर तक बैठ कर काम करने की स्थिति में आप ओट्स और दलिया का सेवन कर सकते हैं.

पपीता खायें

पपीते में विटामिन्स ए बी और सी पर्याप्त मात्रा में पाये जाते हैं. यह आसानी से पच जाता है और हमारे पाचन-तंत्र को ठीक रखता है. साथ ही पपीता हमारे शरीर से विषैले-तत्वों को बाहर निकालकर हमें डिटॉक्स भी करता है. हमारे मस्तिष्क और आंखों के लिये पपीता बहुत फ़ायदेमंद होता है. इसके सेवन से हमारा पेट भी साफ रहता है. इसलिये देर तक बैठे रहने की स्थिति में पपीते का सेवन करना काफी मुफ़ीद रहता है.

दही खायें

दही भी हमारी आंतों में अच्छे बैक्टीरिया को बढ़ाने में बहुत सहयोगी है. इसके सेवन से हमें पाचन-तंत्र संबंधी दिक्कतें नहीं आने पातीं. दही का इस्तेमाल स्वाद और सेहत दोनों के लिहाज़ से सही होता है. हालांकि अगर आपको कफ की दिक्कत रहती है तो दही का सेवन दोपहर के समय करना चाहिये. इसकी आप स्मूदी भी बना सकते हैं और आप चाहें तो दही में चिया और सूरजमुखी या फिर फ्लैक्स के बीज मिलाकर भी ले सकते हैं.

चुकंदर आएगा काम

चुकंदर लाइकोपीन जैसे शक्तिशाली एंटी-ऑक्सीडेन्ट से भरपूर होता है. इसमें विटामिन्स और पोटैशियम मैग्नीशियम कैल्शियम व आयरन जैसे जरूरी मिनरल्स भी पाये जाते हैं. चुकंदर का नियमित सेवन करने से हम तमाम बीमारियों से तो बचे ही रहते हैं, साथ ही हमारा पाचन-तंत्र भी दुरुस्त रहता है. इसलिये देर तक बैठे रहते हुये काम करने की स्थिति में चुकंदर का सेवन काफी फ़ायदेमंद है.

स्प्राउट्स का सेवन करें
स्प्राउट्स कैलोरी तो देते ही हैं साथ ही इनमें प्रोटीन और विटामिन्स के अलावा एंटी-ऑक्सीडेन्ट्स व फाइबर की भी अच्छी मात्रा पाई जाती है. इससे हमारा पाचन-तंत्र भी सही बना रहता है और हमारे शरीर का ऊर्जा-स्तर भी बरकरार रहता है.
सेब खायें

सेब सबसे पौष्टिक फलों में से एक है. इसमें कई सारे विटामिन्स और मिनरल्स के साथ ही फाइटोन्यूट्रिएंट्स व फाइबर की अच्छी मात्रा पाई जाती है. जो हमें भरपूर पोषक-तत्व उपलब्ध कराने के साथ ही पाचन-तंत्र को भी दुरुस्त बनाये रखता है. जानकार कहते हैं कि रोजाना एक सेब खाने से हम तमाम बीमारियों से बचे रह सकते हैं. साथ ही सेब के सेवन से हमारा मूड भी सही बना रहता है. इसके अलावा सेब हमारी आंतों में अच्छे बैक्टीरिया की संख्या में वृद्धि करता है. सेब को सीधे खाने के अलावा हम इसके जूस का भी सेवन कर सकते हैं.
Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. newshidustan.in इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here