Home मध्यप्रदेश बदला मौसम का मिजाज, रीवा-शहडोल, जबलपुर समेत इन जिलों में बारिश की...

बदला मौसम का मिजाज, रीवा-शहडोल, जबलपुर समेत इन जिलों में बारिश की संभावना

47
0

मध्य प्रदेश में ठंड दोबारा परेशान करेगी. प्रदेश के कई जिलों में गुरुवार को मौसम का मिजाज बदल गया और शाम को छुटपुट बारिश होने की संभावना है. इस बूंदाबांदी से प्रदेश में पारा करीब 3 डिग्री तक लुढ़क जाएगा. अभी दिन के साथ-साथ रात में भी सर्दी से राहत मिल रही है. प्रदेश की राजधानी भोपाल और इंदौर के साथ-साथ कई जिलों में पारा 10 डिग्री से ज्यादा पहुंच गया है.

मौसम विभाग ने बताया कि रीवा, शहडोल और जबलपुर संभाग के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश हो सकती है. छुटपुट बारिश का ये दौर आने वाले तीन दिनों तक चल सकता है. इसके बाद पारा गिरेगा और ठंड बढ़ जाएगी. मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक, ठंड 14 फरवरी तक रह सकती है. मौसम वैज्ञानिक आरडी मिश्रा का कहना है कि इस बार सर्दी का सीजन सबसे लंबा है. सर्दी की विदाई से पहले एक बार फिर से मध्य प्रदेश में रातें सर्द होने वाली हैं. हालांकि, फरवरी महीने के शुरुआती दिनों में धूप खिलने से लोगों को सर्दी से राहत मिली, लेकिन ये राहत ज्यादा दिनों की नहीं है.

प्रदेश में बन रहा नया सिस्टम

मिश्रा ने बताया कि प्रदेश में नया सिस्टम बन रहा है. पश्चिमी राजस्थान में ऊपरी हवा का चक्रवात बन रहा है. इसका असर मध्य प्रदेश के कई हिस्सों में देखने को मिलेगा. आज जबलपुर शहडोल, रीवा संभाग में कहीं-कहीं पर हल्की हल्की बूंदाबांदी होने की संभावना है. प्रदेश के बाकी हिस्सों में मौसम साफ रहेगा.

रायसेन और मंडला में रिकॉर्ड हुआ सबसे कम तापमान

मध्य प्रदेश में रायसेन और मंडला प्रदेश में सबसे ठंडे रहे. मंडला में 7.5 डिग्री तापमान रिकॉर्ड किया गया. पचमढ़ी में 8 डिग्री तापमान रिकॉर्ड हुआ. खजुराहो में 8 डिग्री, बैतूल में 8.2 डिग्री, ग्वालियर में 8.4 डिग्री, रीवा में 8.6 डिग्री, छिंदवाड़ा-नोगांव में 9.3 डिग्री, भोपाल में 12.2 डिग्री, जबलपुर में 12.4 डिग्री, सागर में 12.2 डिग्री, गुना में 11 डिग्री, राजगढ़ में 11.5 डिग्री तापमान दर्ज हुआ.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here