Home खेल जगत U19 World Cup: 2 गेंदबाजों ने ही कर दिया द.अफ्रीका का काम...

U19 World Cup: 2 गेंदबाजों ने ही कर दिया द.अफ्रीका का काम तमाम, भारत का जीत से आगाज

23
0

भारत ने अंडर-19 विश्व कप (Under 19 World Cup) में जीत से आगाज किया है. पहले मैच में भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 45 रन से हराया. इस जीत में बाएं हाथ के स्पिनर विक्की ओस्तवाल की अहम भूमिका रही. उन्होंने 10 ओवर में 28 रन देकर 5 विकेट झटके. विक्की के अलावा यश ढुल (Yash Dhull) ने भी टीम की जीत में बड़ा योगदान दिया. उन्होंने 82 रन की कप्तानी पारी खेली. पहली जीत के साथ भारत को 2 अंक मिले और वह ग्रुप में पहले स्थान पर पहुंच गया.

दक्षिण अफ्रीका ने मैच में टॉस जीतकर भारत को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया. वार्म-अप मैच में रनों की बरसात करने वाले हरनूर सिंह और अंग्रीश रघुवंशी की जोड़ी भारत को अच्छी शुरुआत नहीं दिला पाई और 11 रन के भीतर यह दोनों पवेलियन लौट गए. इसके बाद कप्तान यश ढुल (Yash Dhull) और शेख राशीद ने भारतीय पारी को संभाला और दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 87 गेंद में 71 रन जोड़े. टीम का स्कोर जब 82 रन हुआ तो राशीद 31 रन बनाकर आउट हो गए.

कप्तान ढुल ने एक छोर संभाले रखा और पहले निशांत संधू और फिर कौशल तांबे के साथ 44 और 37 रन की पार्टनरशिप करते हुए टीम को 200 के करीब पहुंचाया. इस बीच यश ने अपनी फिफ्टी पूरी की. यह उनकी लगातार तीसरी फिफ्टी रही. इससे पहले, उन्होंने वार्म अप मैच में ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज के खिलाफ भी अर्धशतक ठोके थे. 195 रन के स्कोर पर यश भी आउट हो गए. कप्तान के आउट होते ही भारत ने 37 रन के भीतर चार और विकेट गंवा दिए और 46.5 ओवर में टीम 232 रन पर ऑल आउट हो गई.

विक्की ओस्तवाल ने 5 विकेट झटके
दक्षिण अफ्रीका को जीत के लिए 50 ओवर में 233 रन का लक्ष्य मिला. लेकिन अफ्रीकी टीम की भी शुरुआत अच्छी नहीं रही और चौथी गेंद पर ही इथन जॉन को राजवर्धन ने आउट कर दिया. इसके बाद डेवाल्ड ब्रेविस ने वेलेंटाइन किटाइम के साथ दूसरे विकेट के लिए 58 रन जोड़े. लेकिन बाएं हाथ के स्पिनर विक्की ओस्तवाल ने वेलेंटाइन को आउट कर खतरनाक दिख रही इस जोड़ी को तोड़ा.

इसके बाद तो दक्षिण अफ्रीका को एक के बाद एक झटके लगते गए और विक्की की फिरकी गेंदबाजी के आगे दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजों ने घुटने टेक दिए. पूरी टीम 45.4 ओवर में 187 रन पर ऑल आउट हो गई और भारत 45 रन से मुकाबला जीत गया. विक्की ने महज 28 देकर 5 विकेट झटके. उनके अलावा दाएं हाथ के तेज गेंदबाज राज बावा ने भी शानदार गेंदबाजी की और 4 विकेट हासिल किए.

भारत को आयरलैंड, युगांडा और दक्षिण अफ्रीका के साथ ग्रुप-बी में रखा गया है. भारत का दूसरा लीग मुकाबला 19 जनवरी को आयरलैंड से होगा. उसने पहले मैच में युगांडा को हराया था. भारत ने इससे पहले वार्म अप मैच में ऑस्ट्रेलिया और मेजबान वेस्टइंडीज को हराया था.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here