Home खेल जगत स्टीव स्मिथ ने तोड़ा एक साथ 3 दिग्गजों का रिकॉर्ड, अब विराट...

स्टीव स्मिथ ने तोड़ा एक साथ 3 दिग्गजों का रिकॉर्ड, अब विराट कोहली निशाने पर

18
0

ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड (Australia vs England) के बीच एशेज सीरीज (Ashes Series) का चौथा टेस्ट मैच सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में खेला जा रहा है. इस मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया के उप कप्तान स्टीव स्मिथ (Steve Smith) ने जबरदस्त बल्लेबाजी की है. स्मिथ ने पहली पारी में 67 और दूसरी पारी में 23 रनों का योगदान दिया. इसके साथ ही स्मिथ ने सबसे ज्यादा टेस्ट रन बनाने के मामले में ऑस्ट्रेलियाई कोच जस्टिन लैंगर, इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइक अर्थटन और दिग्गज बल्लेबाज इयान बेल को पीछे छोड़ दिया. अब स्मिथ के निशाने पर भारतीय कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) का रिकॉर्ड है.

स्टीव स्मिथ 81 टेस्ट मैचों करीब 61 की औसत से 7739 रन बना चुके हैं. उन्होंने 145 पारियों में 27 शतक और 33 अर्धशतक जड़ा है. स्मिथ ने सिडनी टेस्ट में लैंगर (7696), बेल (7727) और अर्थटन (7728) को पीछे छोड़ा. दिलचस्प बात यह है कि तीनों खिलाड़ियों ने इतने रन बनाने के लिए अपने करियर में 100 से ज्यादा टेस्ट मैच खेले हैं. भारतीय टेस्ट कप्तान विराट कोहली ने 98 टेस्ट मैचों में 27 शतकों की बदौलत 7854 रन बनाए हैं. स्टीव जिस अंदाज से खेल रहे हैं वह जल्द ही कोहली को शतक और रन के मामले में पीछे छोड़ देंगे.

सिडनी टेस्ट की बात करें तो ऑस्ट्रेलिया ने उस्मान ख्वाजा की शतक बदौलत पहली पारी में 8 विकेट के नुकसान पर 416 रन बना पारी घोषित की. इसके बाद इंग्लैंड ने जॉनी बेयरस्टो के शानदार शतक की बदौलत 294 रन बनाएं. खबर लिखे जाने तक ऑस्ट्रेलिया ने दूसरी पारी में 4 विकेट के नुकसान पर 235 रन बना लिए हैं. ख्वाजा 94 और कैमरन ग्रीन 52 रन बनाकर खेल रहे हैं.

बटलर और बेयरस्टो के चोटिल होने के कारण विकेटकीपर के रूप में उतरे ऑली पोप
जोस बटलर और जॉनी बेयरस्टो दोनों की अंगुलियों में चोट के कारण ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चौथे दिन ॉली पोप इंग्लैंड की ओर से विकेटकीपिंग करने उतरे. पोप ने बल्लेबाजी क्रम में अपनी जगह बेयरस्टो को गंवा दी है और यहां सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में चल रहे टेस्ट में उन्हें अंतिम एकादश में जगह नहीं मिली. लेकिन शनिवार को इंग्लैंड की टीम जब क्षेत्ररक्षण करने उतरी तो वे स्थानापन्न क्षेत्ररक्षक के रूप में उतरे.

बटलर को मैच के दौरान बायें हाथ की तर्जनी अंगुली में चोट लगी जिसके कारण वह विकेटकीपिंग नहीं कर पाए. बैकअप विकेटकीपर बेयरस्टो को भी इंग्लैंड की पहली पारी में शतक के दौरान पैट कमिंस की गेंद पर अंगूठे में चोट लगी. इंग्लैंड टीम प्रबंधन ने संक्षिप्त बयान में कहा है कि बटलर और बेयरस्टो दोनों को स्कैन के लिए ले जाया गया है और मैच के अंत में परीक्षण की रिपोर्ट का विश्लेषण किया जाएगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here