Home महाराष्ट्र इस तारीख से खुल जाएंगे महाराष्ट्र में यूनिवर्सिटी और कॉलेज, शिक्षा मंत्री...

इस तारीख से खुल जाएंगे महाराष्ट्र में यूनिवर्सिटी और कॉलेज, शिक्षा मंत्री ने दी जानकारी

21
0

 देश में कोविड की स्थिति सामान्य होने के साथ ही एक बार फिर से शिक्षा संस्थानों को खोला जा रहा है. महाराष्ट्र में भी सभी कॉलेज और विश्वविद्यालयों को ऑफलाइन मोड़ में खोला जाना है. बता दें कि महाराष्ट्र में प्रत्यक्ष कक्षाओं (Maharashtra Colleges Reopening) के लिए 20 अक्टूबर से दोबारा सभी कॉलेज और विश्वविद्यालयों को खोला जाएगा. इस दौरान कोविड-रोधी टीके की दोनों खुराक ले चुके छात्रों को ही कक्षा में उपस्थित रहने की अनुमति रहेगी. यह जानकारी राज्य के उच्च एवं तकनीकी शिक्षा मंत्री उदय सामंत ने दी है.

सामंत ने कहा, सभी गैर-कृषि कॉलेज, राज्य द्वारा संचालित विश्वविद्यालय, डीम्ड विश्वविद्यालय, स्व-वित्तपोषित विश्वविद्यालय और उनसे संबद्ध कॉलेज 20 अक्टूबर से प्रत्यक्ष कक्षाएं शुरू कर सकते हैं. शिक्षण और गैर-शिक्षण कर्मचारियों को प्राथमिकता के आधार पर टीके की दोनों खुराक लेनी चाहिए. उन्होंने कहा कि केवल वही छात्र प्रत्यक्ष कक्षाओं (Maharashtra Colleges Reopening) में उपस्थित हो सकते हैं जोकि टीके की दोनों खुराक ले चुके हैं. उन्होंने कहा कि जिन छात्रों ने अब तक टीके की दोनों खुराक नहीं ली है, उन्हें संबंधित कॉलेजों के साथ समन्वय कर जल्द से जल्द टीका लगवाना चाहिए.

गौरतलब है कि कोरोना महामारी के चलते कई महीने तक बंद रहने के बाद राज्य में स्कूलों को खोला गया है. कक्षा पांच से 12वीं तक के स्कूलों को चार अक्टूबर से दोबारा खोला गया था. इसके बाद अब महाराष्ट्र में यूनिवर्सिटी और कॉलेज (Maharashtra Colleges Reopening) खोलने का निर्णय लिया गया है. हालांकि शिक्षा संस्थानों के दुबारा खुलने के बाद एक साथ कितने छात्र कक्षा में बैठ सकते हैं इस बारे में अलग से आदेश जारी किया जाएगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here